How to secure your Facebook account from hackers in hindi

How to secure your Facebook account from hackers in hindi 

Facebook को hackers से कैसे secure रखे । Facebook ये नाम आज बच्चों से ले कर बुढो तक के जुबान पर है। आज आप जितना Google को शानदार मानते है Facebook भी उसी मुकाम पर है ।

आज Facebook हर किसी की ज़िंदगी का हिस्सा बन गया है। देखा जाए तो अभी Facebook पर 2 Billion Active Users है। जी हां 200 करोड़ लोग है अभी फेसबुक पर जो facebook का daily इस्तेमाल करते है। इसी Fb की इतने बड़े परिवार में एक Facebook Account आपका भी होगा। और जितना बड़ा परिवार उतनी ही बड़ी responsibility facebook के लिए अपने इस परिवार को सुरक्षित रखने की पर कभी कभी ये संभव नहीं हो पाता है।

FB account hack होने से बचाने के लिए facebook बड़े बड़े Ethical hackers को रखता है जो Facebook कि security को बढ़ा सके और account बुरे hackers द्वरा hack किए जाने से बचा सके। क्योंकि ये बात आपको भी पता है कि आपकी Privacy ही सब कुछ है और आप भी नहीं चाहते होंगे की आपकी Personal details दुसरो के हाथों ना आए।


पर फेसबुक जितनी भी security रख ले accounts हैक हो ही जाते है और इसके भी बहुत बड़े ज़ीमेवार हम ही है । क्योंकि hacker हमेशा social Enginnering का प्रयोग करता है।
तो आज मै आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हु जिससे आप अपना Facebook account Hack होने से बचा सकते है

Also Read: How To Get Verified Badge On Facebook and Facebook Account Disable Solution

Hacker द्वारा Account Hack होने से बचने के तरीके।

इस पोस्ट में मै आपको कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे आप अपनी Security को बढ़ा सकते है और Hackers से safe रह सकते है। मै चाहूँगा की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप ये सबसे share करे ताकि आपकी और सबके Account safe रहे और Cyber Sercurity बानी रहे।

#1 Strong Password

इसमें कोई शक नहीं है कि Strong password रखने से आपका Facebook account बहुत बड़े पैमाने पर Safe रहेगा। Fb ही नहीं ये method हर Social media Account पर लागू है कि जिसका password जितना मजबूत उसका account उतना ही safe।

आपको ये बात जान कर हैरानी होगी की India में ज्यादा तर लोग अपना Password अपना Mobile number को ही रखते है और यही इनकी बहुत बड़ी भूल हो जाती है। यही नहीं America में ज्यादा तर लोग अपना fb password अपने Pet के नाम पर रखते है।
बहुत से लोग password में 12345678 डाल देते है जिनसे उनका account Unsecur हो जाता है।

तो आपको कैसे पासवर्ड रखना चाहिए आइये देखते है-
* आपके पासवर्ड में letter ( alphabets ) होने चाहिए A-Z तक कुछ भी जैसे कोई नाम ।

* आपके पासवर्ड में Numbers का भी होना जरूर है 0-9 तक कुछ भी।

* आपके पासवर्ड में special characters जरूर होने चाहिए जैसे !@#$%^&*?/ । ये आपके Password को और मजबूत बना देंगे।

* ऊपर बताये हुए तीनो चीज़ों को मिला के ही Password को त्यार करें जिसको तोड़ पाना हैकर्स के लिए मुश्किल होगा।

* आप अपना पासवर्ड 10 अंक से ज्यादा का ही रखे वैसे तो 8 की ही जरूरत होती है पर 10 मेरे हिसाब से सही रहेगा।

Also Read: Top 5 Sites and Servers for Facebook Proxy Login and Facebook Followers Hack

#2 Keep me login ना करे ( Remember Password )

आपने देखा होगा की जब आप अपना fb account खोलते है तो जहाँ आपको email और password डालना होता है उसके just निचे एक चीज़ लिखी होती है “Keep Me Login” अगर आपने login करने से पहले उसपर Tick कर रखा है तो आपका email or password उस Browser में save हो जाएगा जिसमे आप अपना account फिर से open करते हैं तो आपको बार बार email और password डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी आपका Account उसपर direct open हो जाएगा ।

आप कहेंगे कि ये तो अच्छा ही है पर मेरे दोस्त ये सिर्फ उन लोगो के लिए अच्छा है जिनका Personal computer और mobile है। अगर आप अपने Pc या mobile में facebook login करते है तो आप इसका प्रयोग कर सकते है पर बहुत से लोग Net Cafe भी जाते है Fb Use करने के लिए और वो लोग ये गलती वहीँ पर कर देते है । वो अपना account “Keep me login ” कर देते है और आपको पता है कि Net cafe में एक दिन में कितने लोग आते जाते है जिससे अगर वो Fb खोलेंगे तो सीधा आपका ही account open हो जाएगा और फिर  वो आपके एकाउंट क्र साथ कुछ भी कर सकता है। तो keep me login पर क्लिक ना करें।

#3 Cyber Cafe ना Use करे (KeyLogger)

अगर आप अभी भी Cyber Cafe में जा कर अपना FB Account चलाते है तो मेरा सुझाव है कि अभी से ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि आज के दिनों में Hacking की basic tricks सबको आती है और वो Tricks लोग Cyber Cafe के computers में इस्तमाल करते है जिससे आपका account आराम से Hack हो सकता है। कैसे? मै बताता हूँ।
Keylogger एक ऐसा software होता है जिसे आप किसी भी computer में install कर सकते हों और यर आसानी से Hide भी हो जाता है यानी छिप जाता है जिससे इसके होने और ना होने का पता नहीं चलता है। ये Software का काम होता है Key strokes को record करना यानी आपने क्या क्या अपने keyboard में type किया है ये वो सब record कर लेता है। यानी अगर किसी cafe के computer में keylogger हो और उसी में आप अपना FB चला रहे है तो आपका Password और email दोनों को keylogger record कर लेगा और उस software को install करने वाला (Hacker) उसको बाद में देख सकता है और आपका account hack कर सकता है।

#4 Register your mobile number

Facebook पर अपना mobile number जरूर Update करे क्योंकि अगर आप अपना password भूल गए  तो आप इसकी मदद से फिर से नया password बना सकते है या आपके account में क्या क्या activities हो रही है उसके बारे में भी आपको facebook की तरफ से message आते रहेंगे

#5 Step verification Activate करे

आप Settings में जा कर अपना 2 Step verification activate कर ले इससे क्या होगा की आपके Account पर security की 2 दीवारें खड़ी हो जाएगी जिसमें तो सबसे पहले आपको अपना एकाउंट खोलने के लिए password देना होगा फिर उसके बाद आपके registerd नम्बर पर एक OTP जाएगा यानी एक ऐसा code जायेगा जिसको डाले बिना आपका account खुलेगा ही नहीं । इसका एक बहुत बड़ा फायदा ये है कि अगर किसी को आपका password याद भी है तब भी वो आपका account नहीं खोल पायेगा क्योंकि 2nd step में फिर वो OTP मांगेगा जो की सिर्फ आपके ही mobile नंबर पर आएगा।

Also Read: How to report and regain access to your hacked Facebook account

#6 Login Alert चालू रखे।

आप settings में जा कर अपने account का login alert चालू कर ले इससे ये फायदा होगा की जब जब आप अपना account login करेंगे तो facebook आपको email और message कर देगा की कितने बजे किस जगह से आपका account login हुआ है इससे अगर आपका account hack भी हो गया होगा और अगर कोई उसको चला भी रहा होगा तो आपको message आजाएगा की इस जगह से इतने बजे आपका account login हुआ है जिससे आप फिर अपना password भी change कर सकते है।

#7 5 Trusted Friends Enable करे

अगर आपने ये setting अभी तक नहीं की है तो इसको अभी कर ले इसमें आपको ऐसे 5 लोगो को add करने के लिए कहेगा जिसपर आपको भरोसा हो। इससे क्या होगा की अगर आप किसी कारण अपना account login नहीं कर पा रहे तो facebook इन्ही 5 लोगो को अलग अलग OTP भेजेगा फिर आपको इन सबसे contact करके वो 5 Code ले लेने है और अपने account में डाल देने है जिससे आपका account फिर चालू हो जाएगा।

#8 3rd Party Feature इस्तमाल करे

आपने देखा होगा की facebook पर कुछ links या features होते है जो मज़े के लिए होते है इसमें आपको ये बताते है कि ” आपकी शादी कब होगी या आप कब मरोगे, आदि”। ये सब facebook द्वरा नहीं बनाया जाता ये 3rd party द्वारा बनाया जाता है यानी किसी और के द्वारा । मै आपको सुझाव दूँगा की आप इन features को इस्तमाल न करे क्योंकि आपने देखा होगा की इसको use करने से पहले ये आपके account का access मांगते है जिसे आप allow कर देते है। मै ये नहीं कहता की सारे features risky है पर bahut से features है जो आपके account का access अपने हाथ में ले लेती है।

Also Read: How to Identify a Fake Facebook ID

#9 Phishing page या Fake page से बचे।

फेसबुक हैक करने के लिए ये तरीका सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है जिसमे एक हैकर facebook जैसे ही दिखने वाला एक login page बनाता है। जिसपर आप facebook ही समझ कर आप login कर देते हो और आपका password हैकर के पास चला जाता है इसे hacking में phishing page भी कहा जाता है।। तो इन fake pages या phishing paged से कैसे बचें।

*पहले तो आप लॉगिन करने से पहले url को check कर ले की वो facebook का ही url है या किसी और चीज़ का जैसे url में कही fadebook या facehood न लिखा हो । वो facebook ही होना चाहिए।

*Url में देख ले की Facebook.com से पहले https जरूर लगा हो।

*बाहरी link या आपको send की हुई link से कभी facebook login ना करे। वो hacker द्वारा भेजा phishing page भी हो सकता है।

तो दोस्तों ये था आज का हमारा cyber security से related पोस्ट अपना Facebook account hack होने से कैसे रोके। जिसमे मेने आपको kuch Facebook Security Tips in hindi बताए। आप मुझे comment द्वारा बताए की आपको ये कैसा लगा

और भी hacking, blogging, cyber security, make money online और technology से जुडी internet की सारी जानकारी लेने के लिए हमारी site Delhitrainingcourses.com से जुड़े रहे। और अपना support दिखाते रहे।

Thankyou for reading

Visited 5 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.