What is Bitcoin in hindi

What is Bitcoin in hindi| mobile से bitcoin कैसे कमाए Bitcoin आज के समय में आपने ये शब्द बहुत ज्यादा सुना होगा क्योंकि bitcoin आज कल कुछ ज्यादा ही चलन (ट्रेंड) में है। अगर आपको पता नहीं है कि बिटकॉइन क्या है  तो आज इस पोस्ट में मै आपको ये बताऊँगा और साथ ही साथ ये भी बताऊँगा की आप फ्री में Bitcoin कैसे कमा सकते है।

Bitcoin क्या है

 तो में आपको बता दू की bitcoin एक virtual currency है। यानी ये ऐसे पैसे है जिन्हें आप छू नहीं सकते पर फिर भी उनकी मान्यता होती है क्योंकि Bitcoin आपके mobile और Computer में Save रहता है और इनको रखने के लिए एक digital Wallet भी होता है जिसके बारे में मै अभी निचे बताऊँगा।

Bitcoin बाकी currencies की तरह है जैसे DOLLOR, pound, Rupees, आदि। यानी Bitcoin भी अपने आप में एक Currency है पर सबसे बडी बात ये है कि Bitcoin किसी एक देश की currency नहीं है बल्कि इसे पुरे world में प्रयोग किया जाता है। Bitcoin को लोग all over world इन्टरनेट से सामान खरीदने के लिए इस्तमाल होता है या अगर आपको कोई International Transaction करना है तो। अब मै इसको और साधन शब्दो में समझाता हूँ।

अगर आप एक Indian है तो आपने Paytm के बारे में जरूर सुना होगा और इस्तमाल भी कर रहे होगे। Bitcoin भी बिलकुल उसी तरह है । जिस तरह आप paytm money को छू नहीं सकते पर उसे इस्तमाल कर सकते हो उसी तरह आप Bitcoin को छू नहीं सकते पर उसे Online shoppings में इस्तेमाल कर सकते हो। जिस तरह Paytm money को रखने के लिए paytm wallet होता है उसी तरह Bitcoin को रखने के लिए Bitcoin wallet होता है। बस अंतर इतना होता है कि paytm indian रुपया में होता है और जैसे की आपको बताया है कि Bitcoin खुद ही एक Currency है।

मै आपको एक और बात बताता हूँ जब 2009 में Bitcoin launch हुआ था तब 1Bitcoin =6 रुपया के बराबर था पर आज वही 1 Bitcoin = 270000 रुपया के बराबर है। और ये हर समय घटता बढ़ता रहता है । यानी जब आप अभी इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे तो क्या पता इस वक़्त Bitcoin का रेट बढ़ गया हो या घट गया हो।

जिस तरह हमारा 1 रुपया होता है और उस रूपए का छोटा हिस्सा पैसा कहलाता है उसी तरह Bitcoin का छोटा हिस्सा Satoshi कहलाता है।

Also Read: 11 Tips To Save Your Mobile Battery [HINDI] 2023 and How to secure your Facebook account from hackers in hindi

Bitcoin wallet क्या है।

जैसा की मेने आपको बताया कि Bitcoin एक Currency होती है जिससे आप कुछ भी Online buy कर सकते हो तो उस Bitcoin को रखने के लिए भी तो कोई जगह चाहिए क्यों। जिस तरह हमारे पास पैसो को रखने के लिए wallet होता है उसी तरह Bitcoin को रखने के लिए भी Bitcoin wallet होता है। ये एक Online wallet होता है जिसका उदहारण मेने Paytm से बताया था। इसको आप अपने wallet में रख सकते हो और जब चाहे तब इस्तमाल कर सकते हो। अब आप पूछोगे की Bitcoin wallet कहाँ और कैसे बनायें तो मै जल्द ही इसके ऊपर एक पोस्ट लिखूंगा। पर अगर अभी आपके पास एक android मोबाइल है तो आप इस bitcoin wallet app को download करके अभी अपना wallet बना सकते हो।

Bitcoin Address क्या होता है।

जब आप अपना Bitcoin wallet में अपना एक Accouny बना लेते है तो आपको एक Bitcoin address दिया जाता है। आपका Bitcoin Address कुछ इस तरह दिखता है 31iKidVJXFjdtx6WK571Ljn9XX2wbuvtV2

Bitcoin Address बिटकॉइन को Recieve करने में help करता है। अगर कोई आपको Bitcoin भेजना चाहता है तो आप उसको अपने wallet का Bitcoin Address दोगे जिससे वो आपको आपके bitcoin आपके wallet में भेज देगा। ये भी बिलकुल Paytm की तरह ही है जहाँ पर Paytm revieve करने के लिए अपना मोबाइल नंबर देना होता है।

Bitcoin के बारे में और कुछ जानकारियाँ

# Bitcoin किसी के भी द्वरा Control नहीं किया जाता यानी जैसे देश की Currency पर देश के सरकार का Control होता है उसी तरह Bitcoin पर किसी का control नहीं है।

# Bitcoin का transaction (लेन देन) track करना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए Block Chain होता है जहाँ transaction के record जमा होते है।

#Bitcoin में Transaction Fee बहुत कम होता है क्योंकि इसपर किसी bank का Control नहीं है। और आप इसको Bitcoin wallet to Bitcoin wallet भेज सकते है। आप Bitcoin किसी भी देश से ले दे सकते है वो भी बिना किसी रुकावट के।

#Bitcoin hackers के बीच ज्यादा मशहूर है क्योंकि hackers अपने लेन देन में Bitcoin को ही इस्तमाल करते है क्योंकि मेने आपको बताया था कि Bitcoin के transaction को ट्रैक करना बहुत मुश्किल है और इसी का हैकर्स फायदा उठाते है और कुछ भी illegal चीज़ खरीद सकते है।

Free में Bitcoin कैसे कमाए – Bitcoin कमाने के तरीके

अब हमने ये तो जान ही लिया है कि Bitcoin क्या है। अब मै आपको ये बताऊँगा की आप कौन कौन से तरीको से Free Bitcoin कमा सकते हो। तो चलिए देखते है।

#1 Bitcoin Mining

आपने Bitcoin mining के बारे में भी बहुत सुना होगा तो आखिर ये Bitcoin mining है क्या और इससे Free में bitcoin कैसे कमा सकते हो। मेने आपको ऊपर बताया था की Bitcoin के transaction में कुछ fee भी लगता है ये fee bitcoin miners ही रखते है। असल में bitcoin miners का काम होता है Bitcoin transactions को Approve करना। जब आप किसी को बिटकॉइन भेजते है तो वो दूसरे बन्दे तक जाते हुए बिच में miner के पास जाता है जो उसको approve करता है कि आपका transaction valid है या नहीं। फिर उसी Transaction में से छोटा सा हिस्सा खुद रख लेता है जिससे Transaction fee या मीनार fee कहते है।

अब आप पूछोगे की क्या हम भी mining कर सकते है तो हां आप बिकुल कर सकते जो पर उसके लिए high performance Computer चाहिए और एक Bitcoin mining hardware और Software तब जा कर आप botcoin mining कर सकोगे। आपको ये तरीका पसंद नहीं आया चलो ठीक है ।अब मै आपको अगला तरीका बताने जा रहा हूँ।

#2 Bitcoin Earning Apps

तो अगर आपके पास एक Android mobile है और आप mobile से free bitcioin कामना चाहते हो तो ये वाला method आपके लिए है। लेकिन उससे पहले कुछ चीज़ों को देख लेते है।  

यहाँ मै आपको 2 Bitcoin Earning apps बताऊंगा जिसको आप अपने mobile में install करके फ्री बिटकॉइन का मज़ा ले सकते है। playStore पर ऐसे कई app मिलेंगें जो आपको फ्री bitcoin देने का दावा करती है। मगर इसमें से कई app झूठी (scam) होती है। लेकिन यहाँ मै आपको legit apps बताऊँगा जो लोगो को सच में pay करती है। इन apps के बारे में कुछ चीज़ें देख लेते है।

  • इन apps की सबसे बड़ी खासियत ये यह की इनमे आपको कुछ नहीं करना होता। बस install एंड earn.
  • ये Apps आपको हर 30 minute में आपको bitcoin (satoshi) देती है।
  • बाकी apps की तरह पैसे कमाने के लिए दूसरे फालतू के apps डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है।
  • आप आसानी से bitcoin कमा सकते है। और उसको अपने bitcoin wallet में store करके रख सकते है।

Requirment 

  • Mobile phone
  • Bitcoin wallet 
  • Internet

मुख्य रूप से वैसे तो किसी चीज़ की जरुरत नहीं है पर अगर आप इन apps द्वारा पैसे कमाएंगे तो आपको अपना payment लेने के लिए एक bitcoin wallet पर account बनाना होगा जहाँ से आप अपना कमाए हुए बिटकॉइन bank account में भी डाल सकते हों।

Bitcoin wallet के लिए इस लिंक पर क्लिक करके ये app download कर लीजिए और अपना एक account रजिस्टर कर लीजिए। download

यहीँ पर आपके सारे earn किए हुए BTC (bitcoin) आएंगे।

तो चलिए अपने पहले app की तरफ चलते है जो हमें free bitcoin earn करने में मदद करेगी।

Bitmaker –

 free bitcoin earn करने के लिए बहुत ही अच्छा app है। इसमें आपको हर 30 मिनट बाद एक 5-10 second की video देखनी होती है जब आप उस वीडियो को देख लेंगे तो आपको satoshis मिल जायेगी।

आपको सबसे पहले इस app को नीचे दिए गए link से download करना है । फिर उसको open करके अपना account register करना है। 

जब आपका account बन जायेगा तब अपने app को open करे। आपके mobile screen के नीचे बिलकुल बीच में clam लिखा होगा वहाँ click करे । अब वहाँ आपको claim 500 block लिखा होगा उसपर क्लिक करदें। जिससे आपके सामने एक video चलने लगेगा वो असल में एक ad होता है। video केवल 5-10 seconds की होती है। जब video ख़तम हो जाए तो उसे cut करदे जिससे आप देखोगे की आपके bitmaker account में 500 block आ गए है।

बस आपको हर 30 minute बाद इस app को खोलना है और यही प्रक्रिया अपनानी है। जिससे आपके अकाउंट में 500- 500 blocks जुड़ते जायेंगे।

अब आप पूछोगे की ये blocks क्या बला है। तो मै आपको बता दूँ की blocks असल में इस app का point system है। यानी आप इन blocks को points भी कह सकते हो।

जब आपके पास 20000 blocks हो जाए तो आप आराम से bitcoin अपने wallet में withdraw कर सकते है।

इसमें आप letherum option से भी withdraw कर सकते हों। lethereum भी बिटकॉइन की तरह ही एक currency है। इसका मतलब इसमें दो प्रकार मिलेंगे  आपको withdraw करने के।

Bitmaker app यहाँ से download करे। O5SIL8 अगर आप इस code को इस app में इस्तेमाल करेंगे तो आपको फ्री 6000 blocks मिलेंगे।

Free Bitcoin-

free bitcoin इस app का नाम है तो आप लोग नाम से ही समझ गए होंगे की ये app आपको free bitcoin (satoshi) देती है। इस app का फॉर्मेट बिलकुल bitmaker की तरह ही है जिसके बारे में मैने आपको ऊपर बताया है। बस इसमे इतना ही फर्क है कि ये app आपको block की जगह सीधा satoshi देती है।

इस app के बारे में भी मै आपको कुछ जानकारियाँ दे देता हूँ।

  • ये app आपको हर 30 min. में satoshi देता है।
  • Satoshi लेने के लिए आपको इस app को खोलना होगा और Faucet पर click करना होगा। जिससे आपके सामने एक video या एक ad चालू हो जाएगा।
  • हर एक video आपको 30-120 satoshi तक देगी।
  • आप हर 30 मिनट बाद 4 video देख सकते है। और फिर यही प्रक्रिया अपनाए ।हर video या ad पर अलग अलग satoshi मिलते है।
  • जब आपके इस app में 20000 satoshi आजाएगा तो ये app आपको आटोमेटिक आपके bitcoin wallet में हर monday को payment send कर देगी। अगर आपको इस app से 1 दिन में 20000 free satoshi कामना है तो मेरे पास एक तरीका है। जिस कंपनी या dovloper ने इस एप्प को बनाया है उसी ने इसी की तरह 5 और apps बनाए है जो आपको बिटकोई  देते है। और आपके कमाये हुए सारे बिटकॉइन एक जगह ही update होंगे यानी आपके इन app से कमाये हुए सारे satoshis एक ही जगह इखट्टे होने जहाँ से एक ही बार में आप 20000 satoshi या उससे ज्यादा बना सकते है। ये app यहाँ से download करे।

#3 Bitcoin Investment

अगर आप अच्छा खासा Bitcoin कमाना चाहते है तो Bitcoin Investment से अच्छा और कुछ नहीं है जैसा की मेने आपको बताया था कि Bitcoin के रेट घटते बढ़ते रहते है पर अगर आप bitcoin की rates पर नज़र डालें तो ये ज्यादा तर बढ़ते हुए ही आया है क्योंकि पहले 1 bitcoin जो 6 रूपए का था आज वही 270000 रूपए का है । अब ज़रा आप ये सोच के देखिए की अगर उस वक़्त किसी अगर किसी बन्दे ने 12 रूपए का bitcoin ख़रीदा हो तो आज उसी bitcoin की कीमत 540000 होती । उसी तरह अगर आप आज कुछ Bitcoin खरीदते है तब उसकी भी कीमत आगे जा कर आपकी दी हुई कीमत से ज्यादा हो जायेगी जिसे अगर आप बेचोगे तो आपको Profit ही होगा। और experts का भी मानना है कि अभी bitcoin की कीमतें और ऊपर जायेगा। ये बिलकुल gold investment जैसा ही है।

मै ये नहीं कह रहा की आप पूरा 1 Bitcoin ही खरीद लें आप कुछ Satoshis ( Bitcoin का छोटा हिस्सा) भी खरीद सकते हो।

आप बस ये करना है कि एक Bitcoin wallet बना लें जिसकी लिंक मेने ऊपर दी है उसमे कुछ रुपयों का Bitcoin खरीद लें जितने आपकी मर्ज़ी हो 100 या 1000 आदि। और बस उसकी कीमतों के बढ़ने का इंतज़ार करे क्योंकि इसमें धैर्य रखना बहुत जरुरी होता है तो bitcoin kharid लेने के बाद इसको कुछ time दें इसमें कुछ दीन भी लग सकता है और कुछ हफ्ते या महीने भी अगर आपको ज्यादा profit चाइए तब । और जब आपको लगे की अब आपको आपके bitcoin से अच्छे profit मिलने वाला है तो आप उसको sell कर सकते हो या Bank account में transfer कर सकते हो।

तो मुझे आशा है कि आपको ये तरीका अच्छा लगा होगा अगर नहीं तो चिंता मत करो क्योंकि में और भी online earning के तरीके भी लाता रहता हूं। तो आप हमारे साथ जुड़े रहे और कमाते रहे।

Visited 3 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.