11 Tips To Save Your Mobile Battery [HINDI] 2023

Mobile battery कैसे बढ़ाए 11 बेस्ट तरीके Mobile phones आज कल की जरूरतों का एक मुख्य हिस्सा बन गया है और हम जैसे tech lovers के लिए तो एक smart phone ही सब कुछ होता है। mobile phones की battery जल्दी खत्म हो जाना या dead हो जाना आज हम सब की प्रॉब्लम बन गयी है। कभी कभी तो कुछ ऐसा भी होता है कि हमको कुछ जरुरी काम याद आ जाता है पर मोबाइल की battery बिकुल कम रहती है। क्योंकि हमारी बैटरी फालतू के कामो में खर्च हो जाती है तो आज मै आपको ऐसे 11 Ways to save your mobile battery बताने जा रहा हूँ जिससे आपकी बैटरी बहुत बचा सकेंगे या पुरे 1 दिन चल जाए जो की किसी android mobile के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि एक नार्मल mobile 6-7 घंटे ही चलता है। तो चलिए देखते है वो 11 tips ताकि अपनी mobile battery बढ़ा सके।

Also Read: How to secure your Facebook account from hackers in hindi

#Tip No.1 – Turn off Unwanted networks

दोस्तों अगर मै networks की बात कर रहा हूँ तो इसका मतलब ये नहीं की आप अपना mobile network ही बंद करदे। मै उन networks की बात कर रहा हूँ जो आपके मोबाइल में अलग अलग प्रकार की होती है यानी ( Mobile Data, WiFi, Bluetooth )। ये network कही न कही आपके mobile में चालू रह जाती है जो बहुत तेज़ी से मोबाइल बैटरी को खत्म कर देती है। आप इन networks को तभी चालू करें जब इनकी जरुरत हो न की बे फ़ालतू खुला ही छोड़ दें। तो अगर आपके मोबाइल में इनमे से कुछ चालू है जिसका अभी कुछ काम नहीं है तो उसे अभी बंद कर दें। इससे आपके मोबाइल बैटरी पर बहुत फर्क आएगा और आपकी मोबाइल बैटरी लंबी चलेगी।

#Tip No. 2 – Turn Off Vibration Sounds


आपने बहुत बार देखा होगा की अपने मोबाइल में कुछ type करते वक़्त ‘टिक- टिक’ की आवज़ आती है। या कभी कभी vibration भी फील होता है। मोबाइल में अगर कोई message भी आता है तो आपका मोबाइल ज़ोरो से vibrate करने लगता है । mobile में लगे ये vibration मोटर्स आपके मोबाइल की बैटरी को सोखते है। इन छोटे छोटे फीचर्स के लिए अपना मोबाइल की बैटरी न ख़राब करे । आप इसको अपने मोबाइल settings में जा कर off कर सकते है।

#Tip No. 3 – Turn Off Auto Updates

आपके मोबाइल में जरूर या कभी न कभी ये जरूर हुआ होगा की जैसे ही आपने अपना internet चालू किया और वहाँ आपके मोबाइल में बहुत सारे apps update होने लगे होंगें। असल में आपके mobile में पहले से ही Auto Update सेटिंग करके दिया हुआ होता है। जिससे अगर किसी भी आपके मोबाइल का अपडेट आता है तो आपके बिना आपकी मर्ज़ी के उस आप को Update करने लगता है जिससे आपके मोबाइल का data तो जाता ही है साथ ही साथ मोबाइल बैटरी भी down हो जाती है।
 इसके लिए आप अपने PlayStore में जाकर उसमे setting में जा कर Do Not Auto Update को सेलेक्ट कर ले। जिससे आपका ये बे मतलब का Update Downloading बंद हो जाएगा। और फिर आप बाद में अपनी मर्ज़ी से जिस एप्प को अपडेट करना चाहे कर सकते है।


#Tip No. 4 – Mobile Brightness

Mobile की Battery पर मोबाइल की स्क्रीन का बहुत बड़ा रोल है । आपको अगर आपकी battery save करनी है तो आप अपना मोबाइल की brightness को adjust कर लें। क्योंकि जितना ज्यादा आपकी screen की brightness ( रोशनी ) ज्यादा होगी आपकी बैटरी भी उतनी ही ज्यादा जाएगी।
आप अपने हिसाब से brightness को कम कर लें ताकि आपको भी काम भर दिखे। बहुत से लोग अपना मोबाइल Auto Brightness पर डाल देते है। जिससे light sensor चालू हो जाते है और आपके आस पास की रौशनी के हिसाब से आपका मोबाइल की brightness adjust करता है। तो इसका मतलब अगर आप ज्यादा धुप में निकलेंगे तो आपकी brightness ज्यादा हो जायेगी और पता चला की आपकी battery जो 16% थी वो अब 6% रह गई है।

*अगर आपके मोबाइल में Normal Screen mode हो तो उसे जरूर use करे जब आपको कोई other app इस्तेमाल न करना हो तो। क्योंकि Normal Screen mode आपके mobile को सीधा साधा बना देगा जिसपर सिर्फ call और message के apps दिखेंगे और आपकी बहुत हद तक बैटरी Save होगी।

#Tip No. 5 – Turn Off Sensors 


अगर आपके पास एक Smart Phone है तो इसका मतलब आपके mobile में बहुत Sensors भी होंगे जैसे Motion Sensor, Light Sensor, आदि। ये sensors भी आपकी बड़ी मात्रा में बैटरी को खाती जैसे अगर आपके मोबाइल में Motion sensor है तो आप अपने मोबाइल को touch करते है आपका मोबाइल चालू हो जाता होगा या मोबाइल को हिलाने से Screen off हो जाती होगी। मै ये नहीं कहता की ऐसा करने से मोबाइल बैटरी खत्म होती है असल में ये sensors 24 घंटे On रहते है जिससे की इनको On रहने के लिए battery भी चाहिए होती है। तो आप अपने mobile की settings में जा कर इन sensors को Off कर सकते है।

#Tip No. 6 – Turn Off Apps Notifications


आप देखते होंगे की आपको तरह तरह के apps की तरफ से Notifications आती होंगी जैसे – Whatsapp, Clash of Clane, Uc Browser का न्यूज़, Facebook की तरफ से की कितने लोगो ने आपके फोटोज like किए , आदि । ये सब आपके मोबाइल पर आती रहती है पर क्या आपको पता है कि ये notifications भी mobile की battery को खत्म करने में पीछे नहीं रहती। आप इसे रोकने के लिए Settings में जा कर Apps के Notifications बंद कर सकते हो।


#Tip No. 7 – Don’t Use Live wallpaper and Other Themes


अगर आप अपने मोबाइल को ज्यादा stylish बनाने के लिए कोई Live wallpaper लगाए हुए हो या कोई Theme Install कर राखी है तो उसको अभी हटा दें क्योंकि ये आपकी मोबाइल बैटरी को हर वक़्त खत्म करने में लगी रहती है। आप सिंपल सी दिखने वाले wallpaper लगा सकते है।

#Tip No. 8 – Set Your Screen Time out

जैसा की आपको पता है मोबाइल की स्क्रीन बैटरी पर कितना असर डालती है इसका मतलब की जितना देर आपका स्क्रीन चालू रहेगा उतना ही आपकी बैटरी जायेगी । आपने अपने मोबाइल में देखा होगा की अगर आप अपने मोबाइल On करते है और फिर उसको ऐसे ही छोड़ देते है तो फिर आपका Screen कितने देर बाद Off होता है वो Screen Time Out कहलाता है। आप अपने इसी timeout को कम कर लें क्योंकि अगर आपका screen time out ज्यादा है तो आपको problem हो सकती है।

 जैसे आपने अपना मोबाइल अपने से कही दूर रखा हुआ है और मान लीजिए तभी आपके मोबाइल पर कोई message या notisfication आता है तो आपकी mobile Screen अपने आप On हो जायेगी। क्यों?
और अगर आपका timeout ज्यादा है तो फिर आपकी उसी screen को वापस Off होने में उतना ही ज्यादा टाइम लगेगा जिससे आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी। तो आप अपने Screen Timeout को कम से कम रखे जैसे 5 Seconds तक।

#Tip No. 9 – Use Orignal Charger For Charging

बैटरी खत्म हो जाने की ये सबसे बड़ी प्रॉब्लम है क्योंकि अगर आप दूसरे local brand का चार्जर use कर रहे है तो इससे आपकी charging ठीक से नहीं हो पाती और जल्दी drain हो जाती है।
दूसरी बात ये है कि अगर आप दूसरा चार्जर इस्तेमाल करते है तो इसके ज्यादा chances बढ़ जाते है कि आपकी बैटरी life ज्यादा देर तक ना टिके। आप इसका भी ध्यान दें कि आपका जो चार्जर है वो आपके मोबाइल बैटरी के voltage जितना ही हो अगर उससे ज्यादा हुआ तो आपका बैटरी ब्लास्ट कर सकती है।

और महीने में एक बार अपनी बैटरी को पूरा discharge जरूर करे क्योंकि इससे आपकी बैटरी लाइफ अच्छी रहेगी।

#Tip No. 10 – Close Your Background Apps

जब आप कोई App को खोलते है और फिर उसको Exit कर देते है इसके बाद आप फिर किसी और app को open करते है। तो आपके सारे Open किये हुए app आपके Background में चल रहे होते है ताकि अगर आप फिर से उन्ही Apps को खोले तो आपने जहाँ उनको छोड़ा था वही से वो फिर से Open हो जाए। वैसे देखा जाए तो ये सही भी है पर अगर जब आप अपने mobile phone को use न कर रहे हो तब इन सारे Apps को Background से भी हटा दें क्योंकि ये अंदर ही अंदर आपका डाटा और बैटरी दोनों खाती है। तो इन Apps को इंटरवल टाइम में जरूर हटाते रहे।

#Tip No. 11 (Bonus Tip) Use Simple Mobile

मै आपको recommend करूँगा की आप एक simple keypad वाला मोबाइल अपने पास जरूर रखे ताकि अगर कुछ Emergency आई तो आपकी मोबाइल बैटरी आपको जवाब ना देदे। एक सिंपल मोबाइल 2-4 दिन तक चल जाता है ।
और अपने साथ एक फुल charged Power Bank जरूर रखे।

तो दोस्तों ये थी मेरी कुछ Tips and Tricks For Boost Your Mobile Battery मुझे आशा है कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और निचे comment करे।

Visited 4 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.