TOP 12 Useful Android Apps For Bloggers In Hindi.

Mobile में blog लिखने के लिए Android Apps bloggers के लिए android apps in hindi अगर आप एक blogger है तो आपको एक blog post लिखने के लिए एक computer की जरुरत होती ताकि आप अपना पोस्ट अच्छे से लिख सको पर क्या होगा की अगर आपको कही रास्ते में अपना blog का पोस्ट लिखना हो या अपने पोस्ट में कुछ update करने हो तब आपका computer या laptop तो कहीँ भी नहीं खोल सकते न। फिर क्या किया जाए।
तब हमारे पास एक ही ऐसा Devise होता है जो रास्ते में चलते चलते आपको आपका पूरा पोस्ट लिखने में मदद करेगा और वो है आपका “Smart Phone”। जी हां आज मै आपको top Usefull App for bloggers बताऊँगा जो हर Bloggers के mobile में होने ही चाहिए ।

मेरे कुछ blogger साथी भी है जो अपना blogging career शुरू करना चाहते है पर अभी उनके पास Computer या lappy नहीं है तो ये apps उनको उनके mobile से ही blogging करने में सहायता करेगी जो PC में किया जाता है तो चलिए देखते है वो aaps जो आपको Blogging करने की सुविधा प्रदान कराएँगे।

1 Blogger

अगर आपका ब्लॉग Blogger platform पर है तो आप इस app को अपने Mobile में download कर सकते है । ये Blogger का ही अपना Official App है। इस App की सबसे बड़ी खासियत है इसका सादापन यानी इस app में फालतू के ताम झाम नहीं है जिससे users को एक user friendly एहसास होता है। आपको इसमें बस पोस्ट लिखने की ही सुविधा मिलती है जिसमे आप tags भी डाल सकते हो।
आप इसमें अपना पोस्ट लिख कर सीधा uplode भी कर सकते हो या Save भी कर सकते हो और बाद में अपने PC से customize भी कर सकते हो।

2 WordPress

WordPress भी Blogger की तरह ही है अगर आपका blogging platform wordpress पर है तो अप्प इसका इस्तमाल कर सकते हो क्योंकि ये भी wordpress की ही official App है। आप इससे अपने पूरे site के post को मैनेज कर सकते हो। इसमें आपको पोस्ट लिखने के लिए कई सारे features मिलते है जैसे Bulletins, Bold, link और साथ ही साथ आप अपने पोस्ट में images को भी जोड़ सकते हो और अपने पोस्ट को publish कर सकते हो।

अगर आप wordpress के किसी blog में author या editor हो तो तब भी आप इस app का use कर सकते ही बस इस app को install करो और अपना email और password डालो फिर आप अपना पोस्ट लिख सकते हो और publish कर सकते हो।

3 Blogit

जैसा की आपको पता है कु मेरा ब्लॉग Blogger platform पर ही है तो मुझे Blogit खास कर पसंद है और मै इसको बाकी bloggers को use करने जे लिए कहूँगा आगर आपका भी blog blogger पर है तो। इसमें सबसे बड़ी खासियत है HTML editing जो सिर्फ PC से ही खुलता है आप इस app के सहायता से अपने पोस्ट जे बिच में अपने Adsense के ads भी लगा सकते हो। और पोस्ट में जहाँ चाहे वहाँ images भी सेट कर सकते हो। ये आपको Bold, underline, italic, interlink जैसे features देता है जो आपको blogger का official app भी नहीं देता है। आप यहाँ से अपने पोस्ट को publish भी कर सकते हो या अपने पुराने uplished post को edit भी कर सकते हो।

4 AdSense

अगर आप blogger है तो मुझे Adsense के बारे में आपको बताने की जरुरत नहीं पड़ेगी। ये हर एक blogger के कमाई का पहला ज़रिया होता है। अगर आपने अपने ब्लॉग पर adsense के ads लगाये हुए है तो फिर आपको अपनी daily earnings देखने के लिए बार बार adsense की website पर नहीं जाना होगा क्योंकि adsense का official app palystore पर available है । आप इससे अपने mobile से ही अपने adsense की daily, weekly, yearly सारी earnings देख सकते हो यही नहीं ये बहुत से आपको features भी देता है जैसे clicks कहाँ से आरहे है या आपका CPC कितना मिल रहा है CTR rate कितना चल रहा है, आदी। आपको इस app द्वरा पता चल जाएगा।

5 Google Analytics

ये हर एक Blogger की जरुरत होती है कि वो अपने Blog के report के बारे में जाने की उसका blog कैसा perform कर रहा है। जैसे की आपके bloh पर daily कितने visitors आते है या कितने pageviews आते है। आपके readers कौन से देश से आपका blog पढ़ते है। आपके blog का bounce rate कितना है, आदि । इन सब से आपके blog की performance पता चलती है। अगर आप एक blogger है तो ये आपके mobile जरूर होना चाहिए लेकिन इससे पहले आपको google analytics website पर जाकर अपना account बनाना होगा और अपनी साइट को add करना होगा जिसका आप performance track करना चाहते है। आपका blog चाहे blogger पर हो या wordpress पर इसकी सबको जरुरत होती है। आप इस app को install करके कहीँ से भी अपने mobile से अपने blog के performance को जान सकते हो।

6 Facebook Page Manager

अगर मैं ये कहूँ की आप एक bussiness man हो तो आप अपने product को कहाँ बेचोगे एक ऐसा market जहाँ कोई ना हो या एक ऐसा market जहाँ करोड़ो लोग आते जाते हो। सीधी सी बात है आप उसी जगह को चुनोगे जहाँ करोड़ो लोग हो उसी तरह facebook भी किसी blogger के लिए market से कम नहीं जहाँ visitors का भंडार हो। इसी लिए facebook page manger आपके लिए बहुत सहायक है क्योंकि आप अपने post अपना खुद का page बना कर promote कर सकते है। और सारा page इस app से control कर सकते है।

7 Buffer

Buffer भी मेरे मन पसंद app में से एक है। इसकी खासियत ही इसको सारे apps से अलग बनाती है। अगर आप एक पोस्ट को लिखते है तो आपका सबसे पहला काम होता है अपने पोस्ट को promote करना उसके लिए आप अलग अलग platform पर अपने post को promote करते है जैसे facebook, twitter, linkind, google , आदि। पर इस app से आप एक ही click में आपके post को सारी social media platform पर अपने आप share कर देती है। जिससे आपका बार बार sharing का झंझट खत्म हो जायेगा।

8 Dictionary.Com

Mobile Dictionary bloggers के लिए बहुत फायदेमंद है । क्योंकि dictionary आपके लिखे हुए पोस्ट में से grammical problem को ठीक करने में मदद करता है। और post में हुई spelling mistake ठीक कर सकते हो।

9 Puffin Browser

ऐसी बहुत सारी website है जिसे आप केवल computer के browser से ही खोल सकते है क्योंकि वो websites mobile के छोटे स्क्रीन को support नहीं कर पाती उसमे ही एक websites होती है आपकी ब्लॉग लिखने वाली sites जिसे आप अपने mobile से खोल तो लेते है पर वो ढंग से काम नहीं कर पाता। इसीलिए ये muffin browser आपकी मदद करेगा उन websites को अपने mobile में खोलने में जो सिर्फ pc को support करता है। इसीलिए आप इस app को अपने mobile में install कर लें।

10 Evernote

Evernote बहुत ही popular writing app है ये app of the year भी रह चुका है क्योंकि आप इसमें अपने mobile से ही किसी artical को लिख कर save कर सकते है वो भी बिना किसी internet के। आप इसको offline use कर सकते हो और आप अपने artical को इसके सहायता से modify भी कर सकते हो जैसे words को colourful बना सकते हो या buletins जोड़ सकते हो और बहुत से features आपको इसमें मिल जाएंगे। फिर बाद में आप अपने artical को copy करके अपने blog पर paste कर सकते है और पोस्ट कर सकते है।

11 Photo Editor

अगर आप अपने पोस्ट में कोई image नहीं डालते हो तब तक वो visitor को नहीं आकर्षित करेगी पर आप इस app के मदद से अपने पोस्ट के लिए image बना सकते हो या किसी image को एडिट कर सकते हो । ये app आप जरूर अपने mobile में रखे और images creat करके post में डाले।

12 Google+

मै सही बताऊँ तो आज के bloggers google+ को जैसे भूल ही गए है उनको लगता है कि google+ में अपने पोस्ट को promote करने का कोई फायदा नहीं है पर मै आपको बता दूँ की google+ जरूर पुराना है पर अभी भी इस खेल का माहिर खिलाडी है ये आपके पोस्ट पर ढेरो traffic ला सकता है इसीलिए आप google+ को जरूर install करे और अपने posts को वहाँ share करे

तो ये था आज का हमारा पोस्ट Top 10 Android Apps Bloggers के लिए। तो आप इन apps को अपने mobile में install करे और अपने Blogging career को और boost करे। आशा करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपके दिमाग में कोई question है तो आप comment के द्वार पूछ सकते है और अगर आपको Blogging, Hacking, technology से जुडी सारी जानकारी लेनी है तो आप इस साइट MyTechyBlog.com के साथ जुड़े रहें।

Visited 2 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.